Best Time to Visit Uttarakhand | घूमने और दर्शन का सही समय

जब भी हम Best Time to Visit Uttarakhand की बात करते हैं तो उत्तराखंड के मौसम का ख्याल हमेशा आता है, इसीलिए हमने यहां आपको उत्तराखंड में घूमने तथा दर्शन करने का सही समय सुझाया है।

वैसे तो उत्तराखंड में आप साल भर में कभी भी आ सकते हैं, लेकिन यहां मौसम की वजह से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसीलिए आपको जब भी Uttarakhand Yatra करनी है तो हमेशा सही समय कभी चुनाव करें।

उत्तराखंड में सबसे ज्यादा श्रद्धालु चार धाम दर्शन के लिए आते हैं, तथा उसके बाद हरिद्वार एवं ऋषिकेश में गंगा स्नान के लिए आते हैं।

Best Time to Visit Uttarakhand

उत्तराखंड में दर्शन करने तथा घूमने आने का सही समय मुख्य रूप से मार्च से अप्रैल तथा सितंबर से नवंबर माह में होता है आप इस अंतराल में उत्तराखंड में आ सकते हैं और आपको कोई भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

Best Time to Visit Haridwar and Rishikesh

HARIDWAR

अगर आपको हरिद्वार तथा ऋषिकेश में गंगा मैया के दर्शन करने हैं तथा गंगा स्नान करना है तो आपको मार्च से अप्रैल तथा सितंबर और अक्टूबर माह में हरिद्वार और ऋषिकेश आना चाहिए।

हरिद्वार तथा ऋषिकेश में आने के लिए यह सबसे अच्छा मौसम होता है तथा इस समय आपको हरिद्वार तथा ऋषिकेश में गंगा दर्शन और घूमने में मौसम की कोई भी परेशानी नहीं होती है।

Best Time to Visit Kedarnath

kedarnath-dham

केदारनाथ में भोले बाबा के दर्शन करने के लिए सबसे उत्तम समय मई से जून महीने का माना जाता है, इसके अतिरिक्त अगर आप शीत ऋतु में केदारनाथ जाना चाहते हैं तो आपको सितंबर तथा नवंबर माह में केदारनाथ जाना चाहिए।

आप मई से नवंबर तक कभी भी केदारनाथ जा सकते है, परंतु आपको बरसात के मौसम में पहाड़ों पर जाने से बचना चाहिए।

जहां तक हो सके वर्षा ऋतु में महाकाल के दर्शन करने केदारनाथ जाने पर आपको मौसम संबंधी परेशानियां हो सकती हैं लेकिन श्रावण महीने में भोलेनाथ के दर्शन करना शुभ माना जाता है।

Best Time to Visit Auli

Auli

अगर आप अपनी फैमिली तथा दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं और अली जाना चाहते हैं तो आपको होली जाने के लिए सही समय नवंबर माह से मार्च के बीच चुनना चाहिए।

Auli में दिसंबर से फरवरी के बीच बर्फ गिरती है तथा घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से फरवरी होता है।

Best Time to Visit Jim Corbett national park

Jim corbett national park

Best Time to Visit Jim Corbett national park दिसंबर से फरवरी महीने के मध्य होता है, इस समय temprature थोड़ा सा बढ़कर 5’C तक हो जाता है और इस समय में Jim Corbett national park में घूमना बहुत ही अच्छा है।

सुबह के समय आपको यहां पर रॉयल बंगाल टाइगर भी दिखाई दे सकता है, Jim Corbett national park जाने का सबसे सही समय जनवरी तथा फरवरी माह में होता है।

Best Time to Visit Valley of Flowers

Vally-Of-Flower

Valley of Flowers यानी फूलों की घाटी में घूमने जाने का सही समय जुलाई तथा मध्य अगस्त के समय होता है, इस समय यहां पर चारों तरफ अलग-अलग प्रकार के फूल खिले होते हैं।

Valley of Flowers अर्थात फूलों की घाटी में आप Trek करके जा सकते हैं जिसका Experience बहुत ही शानदार होता है, यह Trek करने के लिए आपको सबसे पहले चमोली जाना होगा उसके बाद आप फूलों की घाटी का Trek शुरू कर सकते हैं।

Best Time To Visit Chardham

Chardham Uttarakhand

चार धाम जाने का सही समय अप्रैल से मई तथा अक्टूबर से नवंबर महीना होता है, मुख्य रूप से चार धाम गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ तथा बद्रीनाथ जाने के लिए आपको सरकार द्वारा Permission Ticket लेनी पड़ती है।

वर्ष में 6 महीने ही चार धाम के कपाट खुले रहते हैं, बाकि छः माह केदारनाथ मंदिर बर्फ में ढका रहता है।

Best Time to Visit Uttarakhand for Snow

अगर आप देखने उत्तराखंड आना चाहते हैं तो आपको उत्तराखंड में बहुत सारी जगह पर बर्फ देखने को मिल जाएगी जैसे नीलोंग वैली – इसे उत्तराखंड का लद्दाख भी कहा जाता है, औली, चंबा, चकराता, धनोल्टी, नैनीताल, अल्मोड़ा, तुंगनाथ, बद्रीनाथ, केदारनाथ, रानीखेत, इत्यादि।

आपको इन सभी जगह पर लगभग नवंबर से फरवरी माह के मध्य देखने को मिल सकती है नवंबर से फरवरी यहां जा सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

Best Time to Visit Chakrata

चकराता जाने का सही समय गर्मी के मौसम में अप्रैल से जून महीने में तथा सर्दी के मौसम में सितंबर से नवंबर महीने में हैं।

यहां पर आपको बहुत ही हसीन वादियां तथा झरने और बहुत सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं यहां पर आपको एक बार गर्मी के मौसम में जरूर जाना चाहिए, यहां पर बरसात के मौसम में जाने पर आपको मौसम संबंधित कठिनाइयां उठानी पड़ सकती है।

Best Time to Visit Nainital

Nanital

नैनीताल जाने के लिए सबसे सही समय मई तथा जून माह होता है, इसके अतिरिक्त वर्षा ऋतु में नैनीताल नहीं जाना चाहिए क्योंकि वहां अत्यधिक बारिश होती है इससे आपको मौसम संबंधित परेशानियां हो सकती हैं।

Best Time to Visit Almora

ALMORA

आप पूरे वर्ष में कभी भी अल्मोड़ा में घूम सकते हैं, परंतु अगर आप गर्मियों में अल्मोड़ा जाते हैं तो आपको वहां का मौसम बहुत ही आनंददायक लगता है।

अल्मोड़ा में आप कसार देवी, जागेश्वर मंदिर, चितई गोलू मंदिर, अल्मोड़ा चिड़ियाघर इत्यादि देख सकते हैं।

अल्मोड़ा के बारे में ज्यादा जाने के लिए यहां Click करें – Almora Uttrakhand

Best Time to Visit Chamba

चंबा में आप कभी भी जा सकते हैं पूरे वर्ष में आपको चंपा में घूमने जा सकते हैं, लेकिन ग्रीष्म ऋतु में अर्थात अप्रैल तथा मई महीने में यहां जाना सुरक्षित नहीं होता है।

पूरे वर्ष यहां बहुत ही सुहावना मौसम रहता है अब पूरे वर्ष में कभी भी Chamba में घूमने जा सकते हैं।

Best Time to Visit Chamoli

चमोली उत्तराखंड की बहुत ही सुंदर जगह है, यहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए यहां आप नवंबर से अप्रैल माह में तथा जुलाई से अगस्त महीने में जा सकते हैं।

यहां पर आपको बहुत ही सुंदर वादियाँ, फूलों की घाटियां, और बहुत सुंदर दृश्य देखने को मिलेंगे।

Best Time to Visit Chopta

Chopta

चोपटा जाने के लिए गर्मियों में अप्रैल से जून तथा सर्दियों में नवंबर से जनवरी का महीना बहुत ही अच्छा होता है, इस समय में आप यहां पर घूम सकते हैं और मौसम का आनंद ले सकते हैं।

Best Time to Visit Kausani

कौसानी उत्तराखंड की बहुत ही सुंदर जगह में से एक है वहां पर चाय के बागान है जो बहुत ही सुंदर दिखते हैं। आप वहां पर गर्मियों के समय जा सकते हैं और वहां जाने का सबसे सही समय अप्रैल से जून के मध्य होता है।

Kausani

Kausani के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां click करें – Kausani Jankari Uttarakhand

Best Time to Visit Lansdowne

Lansdowne जाने का सही समय सर्दियों के मौसम में अक्टूबर से मार्च तथा गर्मियों में जून से जुलाई के मध्य होता है आप इस समय में कभी भी Lansdowne जा सकते हैं।

Lansdowne देखने में बहुत ही सुंदर जगह हैं आपको यहां पर सर्दियों के मौसम में जाना चाहिए उस समय यह बहुत ही आनंददायक लगता है।

Best Time to Visit Mukteshwar

Mukteshwar (मुक्तेश्वर) में आप साल में किसी भी समय जा सकते हैं, यहां का मौसम पूरे साल में बहुत ही शांत रहता है तथा यहां आपको सर्दियों में या वर्षा ऋतु से पहले जरूर जाना चाहिए।

Best Time to Visit Munsiyari

Munsiyari

Munsiyari जाने के लिए सबसे सही समय गर्मियों में मार्च से जून तथा सर्दियों में सितंबर से अक्टूबर महीना होता है आपको यहां गर्मियों में जाना बहुत ही अच्छा रहेगा क्योंकि उसमें यहां का मौसम बहुत ही सुहाना होता है।

Best Time to Visit Mussoorie

Mussoorie

Mussoorie जाने का सही समय गर्मियों के समय होता है आप मार्च से मई तक मसूरी में जा सकते हैं, मसूरी बहुत ही सुंदर जगह है और इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है।

यह देहरादून से लगभग 20 किलोमीटर दूर है आप यहां पर देहरादून से आसानी से जा सकते हैं। वर्षा ऋतु में मसूरी जाने में आपको मौसम संबंधी परेशानियां तथा Land Slide की परेशानी भी हो सकती हैं।

Best Time to Visit Ramgarh

Ramgarh जाने का सही समय गर्मियों का समय होता है आप गर्मियों में मार्च से जून के मध्य है कभी भी रामगढ़ जा सकते हैं यहां पर फूलों की घाटियां तथा बहुत ही सुंदर वादियां देखने को मिलती हैं।

Best Time to Visit Ranikhet

Ranikhet

रानीखेत जाने का सही समय मार्च से जून के मध्य होता है तथा सर्दियों में आप नवंबर से जनवरी के समय में रानीखेत जा सकते हैं।

रानीखेत में बहुत ही सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं तथा रानीखेत में बहुत ही आनंददायक एवं बहुत ही सुंदर वादियां देखने को मिलती है।

Best Time to Visit Hemkund Sahib

Hemkund Sahib जाने का सही समय जून महीना तथा मानसून के बाद सितंबर से अक्टूबर महीना होता है, आपको सर्दियों में यहां नहीं जाना चाहिए क्योंकि ज्यादा ऊंचाई होने के कारण यहां बहुत ज्यादा ठंड होती है।

इसके साथ साथ मानसून ऋतु में भी आपको यहां नहीं जाना चाहिए क्योंकि आप पर भारी बारिश के कारण खतरा बढ़ जाता है।

Important Points

जब भी आप उत्तराखंड जाएं तो हमेशा कुछ बातों को ध्यान में रखें और उत्तराखंड जाने के समय कुछ सावधानियां भी रखें।

  • आप जब भी उत्तराखंड जाएं तो हमेशा ध्यान रखे कि आप वहां गन्दगी न फैलाएं, सफाई का विशेष ध्यान रखे।
  • बारिश के मौसम में पहाड़ों पर जाना avoid करें।
  • उत्तराखंड जाने के समय हमेशा अपने साथ कम से कम एक रेनकोट जरूर रखे ।
  • उत्तराखंड में जब भी आप जाएं तो नशीले पदार्थो से दूरी बनाए और Drive करते समय कभी नशीले पदार्थो का सेवन न करें।
  • पहाड़ों पर गाड़ी हमेशा सावधानी से चलाएं।
  • बारिश के समय प्रशासन द्वारा दिए निर्देशों को follow करें।
  • बारिश के समय पहाड़ों में बहुत सी जगहों पर landslide होते है, वहां जाने से बचे।

Final Virdict

जब भी हम Best Time to Visit Uttarakhand की बात करते हैं तो बरसात के मौसम में उत्तराखंड में जाने पर हमें कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन उत्तराखंड में भी कुछ जगह ऐसी है जहां आप पूरे वर्ष में कभी भी घूम सकते हैं और मौसम का आनंद ले सकते हैं।

मुख्य रूप से पूरे उत्तराखंड में फरवरी से मई तक तथा सर्दियों में सितंबर से नवंबर तक कभी भी घूम सकते हैं यह मौसम उत्तराखंड में घूमने के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

उत्तराखंड में घूमने के लिए आपको फरवरी से मई तक का समय सुनना चाहिए क्योंकि इस समय उत्तराखंड में आप बहुत ही आसानी से बिना किसी परेशानी के और आनंदित मौसम में घूम सकते हैं।

मेरा नाम भवेश बिशनोई है, मुझे उत्तराखंड के बारे में जानना और उत्तराखंड के बारे में लिखना पसंद है। मैं यहां पर आपको उत्तराखंड के बारे में बहुत सारी रोचक जानकारी और देव स्थलों के बारे में बताऊंगा।

Leave a Comment