[Upto 90% Off] Paltan Market Dehradun

पलटन बाजार देहरादून (Paltan Market Dehradun) का एक ऐसा बाजार है जहां आपको हर एक सामान बहुत ही सस्ते दामों पर और अच्छी Condition के साथ मिल जाता है।

अगर आप देहरादून में या देहरादून के आसपास रहते हैं तो आप पलटन बाजार जरूर गए होंगे और आपको पता होगा कि वहां सुबह 7:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक कितनी भीड़ रहती है और इतने सस्ते में आपको हर एक सामान उपलब्ध होता है।

अगर आप देहरादून के आसपास रहते हैं और अभी तक पलटन बाजार नहीं गए हैं तो आपको पलटन बाजार (Paltan Market Dehradun) जरूर जाना चाहिए क्योंकि वहां पर आप घर का हर प्रकार का सामान, कपड़े, तथा जूते इत्यादि बहुत ही सस्ते दामों में खरीद सकते हैं।

Paltan Market Dehradun

चलिए हम पलटन बाजार देहरादून के बारे में कुछ बातें जानते हैं जो आपको अभी तक नहीं पता होगी और इसके बारे में जो भी इतिहास है उस पर भी हम कुछ बातें करेंगे –

[Upto 90% Off] Paltan Market Dehradun

अगर आप पलटन बाजार देहरादून जाना चाहते हैं तो आपको देहरादून घंटाघर (Dehradun Clocktower) के पास आना होगा और घंटाघर से मात्र 2 मिनट की दूरी पर ही पलटन बाजार शुरू हो जाता है।

Paltan Bazaar Untold Side

पलटन बाजार का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि ब्रिटिश राज में यहां ब्रिटिश सैनिक अपने घोड़े लेकर दौरे पर आते थे हिंदी भाषा में इसे पलटन कहा गया, इसी प्रकार से इस जगह का नाम पलटन बाजार मशहूर हो गया।

पलटन बाजार के बारे में बात करें तो लगभग 1930 से ही यहां संपूर्ण रूप से एक बाजार स्थापित हो चुका था और 1935 तक यह एक संपूर्ण खरीदारी क्षेत्र था।

A Walkthrough of Paltan Bazaar

आप यहां कपड़े, सामान, जूते, साहित्य, हस्तशिल्प और उपहार के सामान से लेकर लगभग हर चीज की खरीदारी कर सकते हैं।

[Upto 90% Off] Paltan Market Dehradun

देहरादून का पलटन बाजार अपने ऊनी कपड़ों और प्रसिद्ध दून बासमती चावल के लिए प्रसिद्ध है। छोटी और संकरी घोसी गली में कुछ अद्भुत बेकरियां हैं, जो दशकों से यहां हैं और हर राहगीर के स्वाद और भूख को शांत करती हैं।

Traditional to Trendy Paltan Bazaar

पलटन बाजार में आपको Traditional से लेकर Trendy Fashion तक के सभी कपड़े और अन्य सामान मिल जाएंगे जो कि बहुत ही कम दाम पर आप खरीद सकते हैं, अगर आपको खरीदारी की समझ है तो आप वहां Bargaining भी कर सकते हैं।

जो भी नए प्रकार के कपड़े तथा Cloth Style Trend में होता है तथा जो Fashion current time पर चल रहा होता है उस प्रकार के कपड़े हमेशा आपको पलटन बाजार में उपलब्ध होंगे।

कपड़ों के साथ-साथ अगर हम जूतों की बात करें तो Puma, Adidas, Nike इत्यादि सभी बड़ी कंपनी के Shoes आपको पलटन बाजार में सस्ते दामों पर मिल जाएंगे, यह सभी जूते Original नहीं होंगे लेकिन Copy Products की तरह इनकी Condition भी अच्छी होगी।

Tips and Tricks for Navigating Paltan Market

अगर आपको पलटन बाजार में घूमना है तो आप शाम के समय पलटन बाजार में जा सकते हैं शाम के समय पलटन बाजार में घूमने का अलग ही मजा है, और अगर आपको कोई खरीदारी करनी है तो आपको सुबह के समय पलटन बाजार में जाना चाहिए।

देहरादून पलटन बाजार में खरीदारी करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप को जो भी सामान लेना है आप सबसे पहले 5 से 6 दुकानों पर उस सामान का मूल्य पता कर ले उसके बाद आपको जहां से भी सही लगे वहां से वह सामान खरीद सकते हैं।

Bargain Tips to shop in Paltan Bazar

मुख्य रूप से जब आप किसी भी दुकान पर पलटन मार्केट में Bargaining करने की कोशिश करोगे तो वह सबसे पहले ही आपको कहेंगे कि यहां निर्धारित मूल्य (FIXED PRICE) पर ही सामान मिलता है।

अगर आप एक दुकान से ज्यादा Quantity में सामान लेते हैं तो आप Bargaining कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप 1 या 2 Pieces में सामान लेते हैं तो आप पलटन बाजार में ज्यादा Bargaining नहीं कर सकते, लेकिन फिर भी अपने अनुसार एक बार Bargaining करके try करना जरूरी है।

Paltan Market Dehradun Review

जैसे ही हम Paltan Market Dehradun में जाते है, तो चारों तरफ हमें कपड़ो, जूतों, Household Accessories की Shops दिखेगी।

हम Paltan Market Dehradun से सस्ते Price पर सामान खरीद सकते है। यहाँ पर आप Adidas, Puma, Nike, Reebok के Shoes बहुत ही काम दाम पर खरीद सकते है, जो Original तो नहीं होंगे पर First Copy Product की condition में होंगे।

Paltan Market देहरादून में आप तो बहुत ही सस्ते में कपड़े खरीद सकते हैं और आपको यहां बहुत सारे अच्छे अच्छे और Branded कपड़े सस्ते में मिल जाएंगे।

पलटन बाजार देहरादून ऊनी कपड़ों के लिए पुराने समय से ही प्रसिद्ध है यहां पर आपको बहुत ही अच्छी Quality के ऊनी कपड़े मिलते हैं।

उन्हीं कपड़ों के साथ-साथ देहरादून Paltan Market देहरादून बासमती राइस के लिए भी प्रसिद्ध है।

Conclusion

हमनें यहां आज पलटन बाजार देहरादून के बारे में बात की, और पलटन बाजार देहरादून के बारे में बहुत ही विस्तार से जाना पलटन बाजार किस कारण से प्रसिद्ध है? तथा पलटन बाजार में आप क्या क्या खरीद सकते हैं? और वहां पर किस प्रकार से खरीदारी करना उचित होता है? इन सभी तथ्यों पर हमने चर्चा की।

पलटन बाजार से खरीदारी करना एक अच्छा Decision हो सकता है क्योंकि वहां पर आपको अच्छी Quality का सामान सस्ते में मिल जाता है, और अगर आप वहां सामान की Quality को पहचान सकते हैं तो पलटन बाजार आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

FAQs (Paltan Bazar Dehradun)

पलटन बाजार किसके लिए प्रसिद्ध है?

पलटन बाजार देहरादून अपने ऊनी कपड़ों तथा दून बासमती चावल के लिए पूरे उत्तराखंड में ही नहीं पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

इसका नाम पलटन बाजार कैसे पड़ा?

ब्रिटिश शासन के समय यहां ब्रिटिश सैनिक समूह में अपने घोड़ों पर दौरे पर आते थे, तो उनको आप लोग पलटन बोलते थे तो इसका नाम भी पलटन बाजार पड़ गया।

पलटन बाजार देहरादून में कहां है?

देहरादून में घंटाघर से 2 मिनट की दूरी पर पलटन बाजार शुरू हो जाता है। (घंटाघर के सामने ही पलटन बाजार है।)

पलटन बाजार कितने समय में घूम सकते है?

आप आराम से 4 से 5 घंटे में पलटन बाजार घूम कर खरीददारी भी कर सकते है।

पलटन बाजार से क्या क्या खरीद सकते है?

आप पलटन बाजार से कपड़े, जूते, घर का सामान, उपहार, Decoration का सामान, ऊनी कपड़े, और कुछ खाने का सामान भी खरीद सकते है।

मेरा नाम भवेश बिशनोई है, मुझे उत्तराखंड के बारे में जानना और उत्तराखंड के बारे में लिखना पसंद है। मैं यहां पर आपको उत्तराखंड के बारे में बहुत सारी रोचक जानकारी और देव स्थलों के बारे में बताऊंगा।

Leave a Comment