Benital Uttarakhand (पूरी जानकारी)

Benital Uttarakhand की एक ऐसी जगह है, जहां से आसमान एकदम साफ स्पष्ट दिखाई देता है। बड़े शहरों की भाषण भरी जिंदगी चकाचौंध रातों और Apartment culture के बीच तारों भरा साफ आसमान देखना एक सपना तो हो गया है ऐसा सपना जिससे और भी धुंधला कर देता है।

वायु और प्रकाश प्रदूषण ऐसे में अगर आप किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां पर आसमान एकदम खुला खुला व बहुत साफ नजर आता है। तो आप उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित Benital घूमने जा सकते हैं।

Benital Uttarakhand

विश्व भर में पर्यटन के क्षेत्र में लोगों की दिलचस्पी बढ़ने लगी है और ऐसे ही कई नए Trend भी सामने आ रहे हैं। और इन्हीं में से एक नया Trend है Astro tourism.

इसमें पर्यटक शहर के शोर-शराबे से दूर पहाड़ों की गोद में लेट कर आसमान में टिमटिमाते तारों को निहारते हैं। उत्तराखंड के चमोली जिले में समुंद्र तल से लगभग 8200 फीट ऊंचाई पर स्थित है भारत का प्रथम “Astro village Benital”

यह village गैरसैंण block के आदिबद्री क्षेत्र में बुग्याली (मखमली घास का मैदान) और हरी भरी पहाड़ियों के बीच पड़ने वाला है। वर्षा ऋतु के दौरान इस जगह की सुंदरता और भी अधिक बढ़ जाती है।

चारों ओर हरी घास की चादर ऐसा लगता है मानव जैसे किसी ने कैनवस पर रंगों से एक खूबसूरत चित्र उतार लिया हो। यहां के शांत वातावरण में मवेशियों के गले में बजी घंटियां प्रकृति का सानिध्य प्राप्त कर अनूठा संगीत बजाते हैं, यह जिला मुख्यालय गोपेश्वर से 72 किलोमीटर दूर स्थित है।

यहां पहुंचने के लिए प्रक्रिया से सिमली होते हुए किलोमीटर की दूरी है। Benital Uttarakhand का एक और आकर्षण है यहां बेनी पर्वत पर ढलान क्षेत्र में स्थित ताल जो वर्षा काल में पानी से भर जाता है यह सड़क से महज 100 मीटर की दूरी पर है इस ताल की लंबाई 320 मीटर और चौड़ाई 150 मीटर है।

Benital Future Plans

पर्यटन विभाग द्वारा इसे Astro village के रूप में विकसित किया जा रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में यहां पर telescope समेत अन्य उपकरण लगाने की तैयारी की जा रही है ताकि यहां आने वाले सभी पर्यटक आसानी से ग्रह तारे और आकाशगंगा का अवलोकन कर सकें।

इसी वर्ष 2023 में 19 से 21 मई तक यहां Astro party और इसके बाद 1 माह तक Astro camp का आयोजन हो चुका है जिसमें दिल्ली बेंगलुरु और हैदराबाद के खगोल विद अत्याधुनिक मशीनों के साथ कई लोग यहां पहुंचे थे।

अब तक यहां दो बार इस तरीके के Astro camp आयोजित किए जा चुके हैं और आने वाले समय में यहां समय-समय पर खगोलीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे साथ ही पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां पर पार्किंग पैदल रास्तों का भी निर्माण किया जा रहा है।

क्या है Astro village और Tourism? 

Astro village से तात्पर्य एक ऐसे स्थान से है जहां पर वायु और प्रकार प्रदूषण बहुत कम है और आसमान एकदम साफ नजर आता है ।

इस जगह से हम सारे ग्रहों और चांद को बिल्कुल स्पष्ट रूप से देख सकते हैं उन्हीं में से एक जगह है Benital जहां से आसमान एकदम साफ स्पष्ट दिखाई देता है।

Astro tourism खगोल विज्ञान पर आधारित है इसके तहत पर्यटकों को खगोल पेंट और तारों का अवलोकन कराया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य आजकल की युवा पीढ़ी मैं खगोल विज्ञान के प्रति रुचि जगाना है। साथ ही Astro photography shot अवलोकन नक्षत्र दर्शन इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन भी कर सकते हैं।

Benital जाने का उपयुक्त समय?

वैसे तो आप वर्ष भर में यहां कभी भी जा सकते हैं लेकिन जून से अक्टूबर के बीच का समय सबसे अच्छा माना गया है मॉनसून सीजन में भूस्खलन, व पहाड़ी से पत्थर गिरने का खतरा बना रहता है Benital एक ठंडा स्थान है,अगर आप यहां जा रहे हैं तो गर्म कपड़े अपने साथ ले जाना।

कैसे जाएं Benital? 

यहां पहुंचने के लिए ऋषिकेश से श्रीनगर होते हुए कर्णप्रयाग तक 172 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है यहां से महज 32 किलोमीटर की दूरी पर Benital स्थित है।

यहां जाने के लिए आप private taxi या तो अपना निजी वाहन ले जा सकते हैं।

Final Words

हमने आज यहां Benital Uttarakhand के बारे में जानना, इसका नाम सुनने में नैनीताल की तरह लगता है लेकिन यह जगह नैनीताल से बिल्कुल विपरीत है नैनीताल में घूमने और जाते हैं लेकिन Benital Uttarakhand में आपको घूमने के साथ अंतरिक्ष को explore करने का मौका भी मिलता है।

अगर आपको Benital Uttarakhand जाने का मौका मिलेतो आपको Benital जरूर जाना चाहिए यह पूरे भारत में एकमात्र ऐसी जगह है जहां से आप पूरे आकाश को साफ देख सकते हैं तथा अपने अंतरिक्ष और आकाशगंगा को अपनी आंखों से देख और समझ सकते हैं।

FAQs (Benital Uttarakhand)

Benital Uttarakhand किस कारण से प्रसिद्ध है?

Benital Uttarakhand की एक ऐसी जगह है, जहां से आसमान एकदम साफ स्पष्ट दिखाई देता है, इसे भारत का Astro Village भी कहते हैं

Benital Uttarakhand के किस जिले में स्थित है?

Benital Uttarakhand के चमोली जिले में स्थित है।

भारत का सबसे पहला Astro Village कौन सा है?

भारत का सबसे पहला Astro Village – Benital जो उत्तराखंड में स्थित है।

क्या Benital Uttarakhand से रात में आसमान साफ दिखता है?

Benital Uttarakhand से आसमान बिल्कुल साफ दिखता है, इसके साथ साथ यहां पर बहुत सारे लोग आसमान में तारों तथा आकाशगंगा का अध्ययन करने के लिए आते हैं।

Leave a Comment