Pindari Glacier | पिंडारी ग्लेशियर [पूरी जानकारी]

यहाँ पर आपको Pindari Glacier, Pindari Glacier trek, Pindari Glacier distance, Best Time To visit Pindari Glacier आदि सभी के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

Pindari Glacier उत्तराखंड राज्य के बागेश्वर जिले में कुमाऊं मंडल में स्थित है। यह एक विशाल Glacier है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ से ढकी चोटियां, और घने जंगलों बुग्याल यानी घास के मैदान के लिए प्रसिद्ध है।

Pindari Glacier में आप treking का भी मजा ले सकते है। वर्षभर बहुत से लोग इस क्षेत्र में treking के लिए भी आते हैं।

Pindari Glacier समुंद्री तल से 3,660 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस Glacier में विभिन्न प्रकार के जानवर पाए जाते हैं जिनमें हिमालयी तेंदुए, हिरण और लाल पांडा भी शामिल है।

Treking in Pindari Glacier

इस Glacier में जाने के लिए आपको खाती गांव आना होगा। जहां से आप अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकते हैं यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जोकि खाती गांव से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर है।

अगर आप यहां ट्रेकिंग के लिए आ रहे हैं तो आपको लगभग 6 से 7 दिन का समय लग सकता है यह trek करीब 43 किलोमीटर लंबा है।

इस Glacier तक पहुंचने वाले रास्ते में आपको कई गांव जंगल और घास के मैदान भी मिलेंगे ट्रैकिंग का अंतिम दिन सबसे मुश्किल होगा क्योंकि आपको Glacier तक खड़ी चढ़ाई करनी होगी।

Pindari Glacier kaise pahuche

यहां से निकटतम Airport pantnagar में है, जो खाती गांव से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित है।

अगर आप Train से आ रहे है तो आप Train से काठगोदाम तक आ सकते है। काठगोदाम से आप खाती गांव तक जाने के लिए प्राइवेट taxi भी किराए पर ले जा सकते हैं। अगर आप पहली बार treking पर जा रहे हैं तो आप एक स्थानीय Guide किराए पर ले जो आपको रास्ते पर navigate कर सकता है।

Pindari Glacier | पिंडारी ग्लेशियर [पूरी जानकारी]

सभी चीजों की जानकारी प्रदान करने में मदद कर सकता है। आप इस Glacier के अंतिम बिंदु तक भी जा सकते हैं जिसे Zero point कहां जाता है। Zero point के पास पत्थरों से भरे एक विस्तृत बर्फ के मैदान में खुलती है। जहां से आपको ऊंची ऊंची बर्फ से ढकी छोड़ दिया और हरे-भरे घास के मैदान नजर आएंगे।

यह Glacier नीली और सफेद बर्फ का  झिलमिलाता  हुआ एक सुंदर रूप है। Glacier घाटी में एक तरफ Glacier और दूसरी तरफ भव्य पहाड़ बेहद लुभावना है।

Best Time To visit Pindari Glacier

यहां जाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों में April – June महीने का मन जाता है। आप यहां सर्दियों के महीने सितंबर से नवंबर के दौरान भी आ सकते हैं इन महीनों के दौरान मौसम बड़ा सुहाना रहता है और यहां का नजारा बेहद ही सुंदर हो परंतु ध्यान रहे आप यहां मॉनसून सीजन में ना आए क्योंकि भारी बारिश के कारण इस स्थान में भूस्खलन का खतरा और अधिक बढ़ जाता है । 

Pindari Glacier is Famous For

Pindari Glacier अपने मनमोहक दृश्यों, treking और यहां स्थित वन्य जीवो के लिए भी प्रसिद्ध है और यह हिमालय के सबसे सुंदर Glacier में से एक है जिस कारण ट्रेकर्स के बीच में अधिक लोकप्रिय है।

Pindari Glacier Hotels & homestay

अगर आप Pindari Glacier घूमने जाते हैं, तो आपको वहां बहुत सारे होटल मिल जाएगी जहां आप रात्रि को विश्राम भी कर सकते हैं।

अगर आप वहां रात्रि को होटल में रुकते हैं तो वहां पर आपको ₹1000 से ₹1500 प्रतिदिन का खर्च होटल में व्यय करना होगा।

Conclusion

Pindari Glacier नंदा देवी पर्वत श्रृंखला में स्थित एक बड़ा ग्लेशियर है। पिंडारी ग्लेशियर की लंबाई लगभग 3,660mts है। यह Glacier 2700 मीटर से अधिक की ऊँचाई पर स्थित है। Pindari Glacier अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ से ढकी चोटियां, और घने जंगलों बुग्याल यानी घास के मैदान के लिए प्रसिद्ध है। आपको अपनी life में एक बार जरूर Pindari Glacier trek करना चाहिए।

FAQs (Pindari Glacier)

Where is Pindari Glacier?

Pindari Glacier उत्तराखंड राज्य के बागेश्वर जिले में स्थित है। यह नंदा देवी पर्वत श्रृंखला में स्थित एक बड़ा ग्लेशियर है।

Pindari Glacier kyu Famous hai?

Pindari Glacier अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ से ढकी चोटियां, और घने जंगलों बुग्याल यानी घास के मैदान के लिए प्रसिद्ध है। इस Glacier में विभिन्न प्रकार के जानवर पाए जाते हैं जिनमें हिमालयी तेंदुए, हिरण और लाल पांडा भी शामिल है। Pindari Glacier में आप trek भी कर सकते हैं।

What is the Treking distance of Pindari Glacier?

इस Glacier में जाने के लिए आपको खाती गांव आना होगा। जहां से आप अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकते हैं।
अगर आप यहां treking के लिए आ रहे हैं तो आपको लगभग 6 से 7 दिन का समय लग सकता है यह trek करीब 43 किलोमीटर लंबा है।

What is the Height of Pindari Glacier?

पिंडारी ग्लेशियर की लंबाई लगभग 3,660 mts है। यह glacier 3.2km लंबा और 1.5km चौड़ा है।

Leave a Comment