[NAAC Ranking] Top Universities in Uttarakhand

हम यहां पर Top Universities in Uttarakhand के बारे में बात करेंगे तथा जानेंगे कि उत्तराखंड में ऐसी कौन कौन सी Universities है जिन्हें आप अपना Admission करवा सकते हैं यहां पर हम सरकारी तथा निजी दोनों प्रकार की Universities के बारे में चर्चा करेंगे।

उत्तराखंड में मंदिर तथा पर्यटन स्थल के साथ-साथ शिक्षा का स्तर भी बहुत अच्छा है यहां पर बहुत अच्छी अच्छी Universities तथा Colleges है।

Uttarakhand ना केवल घूमने के लिए अच्छा है परंतु यहां के College में काफी प्रसिद्ध है, बहुत से विद्यार्थी देश के कई जगह से यहां पढ़ने आते हैं उन्हीं में से कुछ Colleges के बारे में आपको यहां जानकारी मिल जाएगी।

Top Universities in Uttarakhand

उत्तराखंड में पर्यटन स्थल तथा मंदिरों के साथ-साथ शिक्षा संस्थान भी है जो देशभर से आने वाली छात्र छात्राओं को शिक्षित करते हैं, उत्तराखंड में बहुत सारी ऐसी Universities है जो All India में Top Rankings में रहती है।

IIT Roorkee

[NAAC Ranking] Top Universities in Uttarakhand

IIT Roorkee, Dehradun का सबसे अच्छा Technical (तकनीकी) विश्वविद्यालय है । यह सबसे पुराना इंजीनियरिंग संस्थान है। जिसकी स्थापना वर्ष 1847 में लेफ्टिनेंट-गवर्नर जेम्स थॉमसन ने की थी।

पहले इसका नाम थॉमसन कॉलेज ऑफ सिविल इंजीनियरिंग दिया गया था। फिर वर्ष 2001 में इसका नाम आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) रखा गया। इस संस्थान में इंजीनियरिंग , एप्लाइड साइंसेज , मानविकी और सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन कार्यक्रम को मिलाकर कुल 22 विभाग है।

आईआईटी रुड़की ना केवल उत्तराखंड में प्रसिद्ध है बल्कि इसका नाम भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में गिना जाता है।

इस विश्वविद्यालय में admission लेने के लिए आपको JEE Advance की परीक्षा निकालनी होगी। यह एक सरकारी संस्था (Government University) है। और सालाना इसकी सीट 2.25 लाख है , जबकि फीस 90 हजार रुपए है।

साथ ही साथ 2022 का मीडियम पैकेज 43 LPA गया है जोकि CSE के लिए रहा है और सबसे अधिकतम पैकेज 2.15 करोड़ गया।

NIT Srinagar (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान ) उत्तराखंड

[NAAC Ranking] Top Universities in Uttarakhand

यह संस्थान Srinagar, Uttarakhand में स्थित है। यह भी एक सरकारी संस्थान है। जिसकी स्थापना वर्ष 2009 में हुई थी।

इसका स्थान भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में 131वां है। यहां से आप इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। यह परिसर सुमारी, उत्तराखंड में बनाया जा रहा है ।

इसकी सालाना फीस 1.52 लाख है बात करें यहां की Average Package की तो वह 10 LPA है और सबसे अधिकतम पैकेट 34 लाख का गया है।

UPES University, Dehradun

[NAAC Ranking] Top Universities in Uttarakhand

UPES जिसका पूरा नाम University of Petroleum and Energy Studies (पेट्रोलियम और ऊर्जा शिक्षा) विश्वविद्यालय है। जो Dehradun में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है।

इसकी स्थापना 2003 में हुई थी। इसका मुख्य कार्यालय दिल्ली में स्थित है। अभियांत्रिकी शिक्षालय, संगणक विज्ञान शिक्षालय, अभिकल्प शिक्षालय, कानून शिक्षालय, व्यापार शिक्षालय, स्वास्थ्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी शिक्षालय, आधुनिक मीडिया शिक्षालय और उदारवादी अध्ययन शिक्षालय को मिलाकर 8 शिक्षालय आते हैं।

परंतु और सभी कॉलेजों के हिसाब से इसकी सालाना फीस काफी ज्यादा है जो 4.10 लाख रुपए और हर साल बढ़ती भी है।

2022 की बात करें तो इस संस्थान का सबसे अधिक पैकेज 50 लाख का लगा था और एवरेज पैकेज 8.37 LPA गया था। Average Placement पूरे संस्थान का 5.7 लाख का रहा।

G.B Pant University (गोविन्द बल्लभ पन्त) कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, PantNagar

[NAAC Ranking] Top Universities in Uttarakhand

यह विश्वविद्यालय पंतनगर में स्थित है, और यह भारत का सबसे पहला कृषि विश्वविद्यालय है। इसका उद्घाटन जवाहरलाल नेहरू द्वारा 17 नवंबर 1960 में हुआ था। तब इसका नाम उत्तर प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय था।

परंतु वर्ष 1972 में इसका नाम स्वतंत्रता सेनानी गोविंद बल्लभ पंत के नाम से गोविंद बल्लभ पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय रखा गया।

Green Revolution (हरित क्रांति) की शुरुआत इसी विश्वविद्यालय से हुई थी। इसकी सालाना फीस 65000 है, और यहां का एवरेज पैकेज 3.50 लाख का है।

इस विश्वविद्यालय से आप MBA, MSc, MFA, BFA, BSc, MCA जैसे कई अन्य कोर्स कर सकते हैं। इन डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स में कृषि और संबद्ध विषयों के क्षेत्र में आला क्षेत्रों और उभरते क्षेत्रों के विषय भी शामिल है।

Graphic Era University (Deemed), Dehradun

[NAAC Ranking] Top Universities in Uttarakhand

यह Dehradun में स्थित है। इसे ग्राफ़िक एरा प्रौद्योगिकी संस्थान के नाम से जाना जाता था। यह एक प्राइवेट संस्थान है। वर्ष 1993 ग्राफिक एरा एक छोटा कंप्यूटर सेण्टर के नाम से प्रसिद्ध हुआ।

फिर धीरे-धीरे बेचलर ऑफ़ कम्प्यूटर एप्लिकेशन (BSc) और बेचलर्स इन मैनिजमण्ट (BBA) जैसे पाठ्यक्रम आरम्भ किए। अब यह संस्थान उत्तराखंड में प्रसिद्ध है। इसकी सालाना फीस 3.2 लाख है।

अगर बात करें इस पैकेज की तो 5.8 LPA है और Highest पैकेज 54 लाख का गया था। इस संस्थान में आप मशीन लर्निंग , मैकेनिकल इंजीनियरिंग ऑनर्स , कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग , डाटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी कई चीजें कर सकते हैं।

Quantum University, Roorkee

[NAAC Ranking] Top Universities in Uttarakhand

यह विश्वविद्यालय रुड़की में स्थित है और इसकी शुरुआत Quantum School Of Technology के रूप में की गई थी। यह एक प्राइवेट संस्थान है .इसकी स्थापना 2017 में उद्योगपति श्री श्याम सुंदर गोयल ने की थी।

विश्वविद्यालय के माध्यम से आप स्नातक , स्नातकोत्तर और साथ ही डिप्लोमा कर सकते हैं। इसकी सालाना फीस 1.20 लाख है और इसका placement ratio 86% तक रहा है। और इस विश्वविद्यालय का overall package 4.8 LPA रहा। इसकी फीस बाकी के यूनिवर्सिटी से कम है।

DIT University, Dehradun

[NAAC Ranking] Top Universities in Uttarakhand

इसकी स्थापना 1998 में नवीन अग्रवाल द्वारा की गई थी। 2013 में इसे उत्तराखंड सरकार द्वारा विश्वविद्यालय घोषित किया गया था।

यह विश्वविद्यालय सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। इसका Campos मसूरी को जाने वाली रोड पर पड़ता है।

DIT University का क्षेत्रफल 25 एकड़ का है। डीआईटी यूनिवर्सिटी में Engineering, Architecture, Pharmacy, Management Studies, Computing जैसे कई Program शामिल है।

DIT University 20 से भी अधिक साल से UG और PG Courses पढ़ा रहे हैं। यहां से आप BSC, B.Pharma, B.Arch. & BCA जैसे कई Courses कर सकते हैं।

DIT University में लगभग सभी तरह की 125 कंपनियां आती है। यहां का Highest Placement 59 Lakh का हुआ था, यहां का Avg Package 6 से 8 लाख तक के बीच का है।

Conclusion

हमने आपको यहां पर उत्तराखंड की सबसे अच्छी Universities जहां आप Admission ले सकते हैं और अपनी आगामी शिक्षा को निरंतर रख सकते हैं उनके बारे में बताया है।

वैसे तो उत्तराखंड में बहुत सारी Universities है और शिक्षा के मामले में उत्तराखंड बहुत आगे है लेकिन इनमें से भी कुछ ऐसी Universities जो उत्तराखंड में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में top rankings में मानी जाती है इनको हमने यहां पर अनुसूचित किया है।

Leave a Comment